प्रकृति की सुंदरता और संरक्षण के लिए करे वृक्षारोपण - सरपंच मनोहर कुंवर। सिरोही

प्रकृति की सुंदरता और संरक्षण के लिए करे वृक्षारोपण - सरपंच मनोहर कुंवर।  सिरोही



सिरोही:- 
प्रकृति की सुंदरता और संरक्षण के लिए करे वृक्षारोपण - सरपंच मनोहर कुंवर।

सिरोही

जिले के ग्राम पंचायत खाम्बल मे पंचायत की ओर से खाम्बल मे फलदार और छायादार वृक्षारोपण किया गया।
वृक्षारोपण के तहत योग्यता अनुसार बरगद, जामुन, आँवला, नीम, पीपल, अमरुद् आदि पेड़ लगाकर गाँव को हरियाली और पशु- पक्षियों को खाने और छाया के लिए इन पेड़ को लगाना उचित बताया। 
 सरपंच मनोहर कुंवर ने बताया कि पंचायत स्तर पर वृक्षारोपण का आयोजन किया, जिसमे गाँव के लोगों के सहयोग से वृक्षारोपण किया गया है, वृक्षारोपण में फलदार व छायादार पेड़ लगाए है जिससे पंक्षियों को खाने के लिए तथा पशुओ के छाया में बैठने के लिए इन वृक्षों लगाना उचित समझा, इसी तरह सभी लोगों को वृक्षारोपण करने के लिए बताया गया।
आमजनों से वृक्षारोपण और उसके संरक्षण के लिए अपील करते हुए कहा कि पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए हर व्यक्ति एक पौधा जरूर लगाएं। वृक्ष और पौधे हवा को शुद्ध करते हैं। पानी को संरक्षित करते हैं। जलवायु नियंत्रण में मदद करते हैं। मिट्टी की शक्ति को बरकरार रखते हैं और कई अन्य तरीकों से पूरे पर्यावरण को लाभ पहुंचाते हैं। मानव के जीवन को सुखी, सम्रद्ध व संतुलित बनाए रखने के लिए वृक्षारोपण का अपना विशेष महत्व है।वृक्षारोपण मानव जाति को कई लाभ प्रदान करता है और हम सभी इस बारे में अच्छी तरह जानते हैं। हम यह भी जानते हैं कि हम में से प्रत्येक के द्वारा किए गए छोटे-छोटे प्रयास पूरे पर्यावरण के लिए बहुत बड़ा परिवर्तन उत्पन्न कर सकते हैं।